swami vivekananda quotes in hindi 2021

swami vivekananda quotes in hindi 2021

swami vivekananda quotes in Hindi। स्वामी विवेकानंद मोटिवेशनल कोट्स इन हिन्दी। स्वामी विवेकानंद के अनमोल विचार

        स्वामी विवेकानंद जी एक महान संत और एक युगपुरुष थे। स्वामी विवेकानंद जी जैसे महापुरुष हजारों वर्षो में एकाध बार ही जन्म लेते हैं। स्वामी विवेकानंद जी को क्रांतिकारी संन्यासी के रूप में जाना जाता है, क्योंकी स्वामी विवेकानंद जी के महान विचारों को अपना कर इतिहास में कई सारे लोगों ने असंभव दिखने वाले कार्य भी कर के दिखाए है। जैसे कि, महर्षि अरविंद घोष, नेताजी सुभाषचंद्र बोस, महात्मा गांधी, रबीन्द्रनाथ टैगोर, जमशेदजी टाटा, जगदीश चंद्र बोस, नरेन्द्र मोदी वगैरह वगैरह।

swami vivekananda quotes in hindi। swami vivekananda ke vichar

swami vivekananda quotes in hindi
swami vivekananda quotes in hindi

* Quote 1. A rise, a wake up and stop not until the goal of reached

swami vivekananda quotes in Hindi

उठो, जागो और जब तक कि ध्येय प्राप्त ना हो तब तक मत रुको। विचार

उठो जागो और जब तक कि ध्येय प्राप्त ना हो तब तक मत रुको। ये विचार स्वामी विवेकानंद जी के सभी विचारों में से सबसे ज्यादा प्रचलित विचार है। दुनियां में कई सारे ऐसे लोग हैं जो कुछ करना चाहते हैं, कुछ बनकर दिखाना चाहते हैं, अपने सपने पूरा करना चाहते हैं। लेकीन अनेकों लोग अपने सपनों को पूरा करने के लिए किसी भी काम कि शुरुआत तक नहीं करते।

दुनियां में ऐसे अनेकों लोग हैं जिन्होंने अपने जीवन के लिए बहुत ही सुनहरे सपने देख रखे हैं। लेकीन सबसे पहली बात तो ये आती है कि जब तक आप कुछ करेंगे नहीं तब तक आपके सपने कैसे पूरे होंगे ? कुछ पाने के लिए कुछ खोना नहीं पड़ता, पर कुछ पाने के लिए कुछ करना पड़ता है। हर एक व्यक्ति के अंदर कोई उमदा टैलेंट होता ही है। तो अपने टैलेंट को पहचानो और कोई भी नया काम शुरू करो।

दुनियां में कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो कोई नया काम शुरू तो कर देते हैं। पर जब काम में थोड़ी मुश्किल आने लगती है तब वे डर जाते हैं। जब कोई समस्या आती है, तब वो समस्या का समाधान नहीं
ढूंढ पाते, और काम को बीच में ही छोड़ देते हैं। हर किसीको अपने काम के हिसाब से, हर दिन, हर वक्त अलग अलग समस्याओं का सामना करना पड़ता है।  सामान्य व्यक्ति को अपने काम के हिसाब से कम समस्याएं हैं, करोडपति और अरबपति को अपने काम के हिसाब से बहुत ज्यादा समस्याएं हैं।

   चाहें कैसी भी समस्या आए क्विट (quit) नहीं करना है। Never give up, दुनियां में कोई भी समस्या ऐसी है ही नही, जिसका कहीं पर समाधान ना हो। यदि आप दीवार पर किल ठोक रहे हैं और किल घुस नहीं रहीं हैं तो, थोड़ी दूर जगह पर ट्राई करो, सामने वाली दिवाल पर ट्राई करके देखो। पर एक ही जगह पे लगे रहने का कोई मतलब नहीं है।

    दुनियां में अनेकों लोग ऐसे भी हैं जो कोई काम शुरू करते हैं। और जब वो निष्फल हों जाते हैं, फैल हों जाते हैं, तब भी एक ही तरीके से उस काम को बार बार किए जाते हैं, ये तो मूर्खता है।Never give up का अर्थ है कि, यदि आपका काम कोई एक तरीके से नहीं हो रहा है, तो दूसरा, तीसरा, चौथा तरीका ट्राई करो। कोई भी काम में असफल होने के कारण (reasons) नोट करो और उसके हिसाब से काम करो।

swami vivekananda motivational quotes। swami vivekananda quotes in hindi

swami vivekananda motivational quotes
swami vivekananda motivational quotes

* Quote 2. The biggest sin in this world is to think of ourselves as weak and powerless from others.

swami vivekananda quotes in Hindi

इस दुनियां में सबसे बड़ा पाप है, खुद को दूसरों से कमजोर और शक्तिहीन समझना।

   इस दुनिया में ऐसे व्यक्तियों कि कमी नहीं है जो खुद को कमजोर और बेसहारा और शक्तिहीन समझते है। कई सारे व्यक्ति नकारत्मकता ( negetivity) के जाल में कुछ इस तरह फंसे रहते है कि उनका आत्मविश्वास (self-confident) लगभग ज़ीरो (zero) ही हों जाता है। इस दुनियां में यदि कोई पाप है तो ये है कि, ख़ुद को दूसरों कि तुलना में निर्बल, कमजोर, शक्तिहीन और लाचार समझना।

   पहली बात तो यह है कि प्रकृति ने कभी किसी से भेदभाव नहीं किया है। प्रकृति ने सबको समान अवसर दिया है। सफल लोगों के पास भी रोज हर व्यक्ती कि तरह 24 घण्टे का हीं समय होता है। सफल लोगों के पास भी आपकी तरह ही शरीर है, दो आंखे, दो हाथ-पैर, दिमाग सब कुछ आपके जैसा ही है। तो कुछ लोग सफल और कुछ लोग असफल कयों हैं ?

    इसका एक कारण यह है कि, सफल लोग अपने समय का, अपने दिमाग का, अपने पास रही विभिन्न चीजों का कुछ अलग तरह से उपयोग करते हैं। मतलब कि सफल लोग, असफल लोगों के मुकाबले, ज्यादा efforts ( प्रयास) लगाते है, और उनका efforts लगाने का तरीका भी कुछ अलग होता है। दूसरा कारण यह है कि सफल लोग हमेंशा सकारात्मक (positive) सोच रखते हैं।

    सकारात्मक सोच का अर्थ सिर्फ ये नहीं होता कि सिर्फ अच्छे अच्छे विचार करना। सकारात्मक सोच का अर्थ है कि ख़ुद के अंदर छुपे हुए टैलेंट को पहचान कर, आप जो भी कुछ काम कर रहे हों उसने ख़ुद पर आत्मविश्वास रखना। जो भी कार्य कर रहे हैं उसके फायदे और नुकसान (pros. & Cons.)जानकर, सही तरह से कार्य का प्लांनिंग करना और  हमेंशा अच्छी चीजों के होने का विश्वास रखना।

    कई बार ऐसा भी होता है कि व्यक्ति कोई नया काम शुरू करता है। बाद में जब कोई उसके काम कि बुराई करता है, यां फिर काम में कोई अड़चन आती है, यां फिर कुछ समय में अच्छा रिजल्ट नही मिलता।  तब व्यक्ति का आत्मविश्वास डगमगा जाता है। तब व्यक्ति ख़ुद को कम आंकने लगता है, उसे लगता है कि ये काम कुछ टैलेंटेड लोग ही कर सकते हैं।

   लेकीन ऐसा नहीं होता, कोई भी काम में मास्टरी हासिल करने के लिए तीन चीजों कि आवश्यकता होती है। पहला है आत्मविश्वास, दुसरा है लगन और तीसरा है एकाग्रता। स्वामी विवेकानंद जी कहते हैं कि सर्व ज्ञान का स्त्रोत हैं सिर्फ एकाग्रता।

   दुनिया में हर एक व्यक्ति के अपने अपने सपने होते हैं। दुनियां में हर कोई व्यक्ति ये आशा करता है कि उसके सपने सच हो जाएं, उसको सुखी जिंदगी मिल जाए। दुनिया में अनेकों लोग अपने अपने क्षेत्र में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं पर, हर कोई व्यक्ति सफलता को प्राप्त नहीं कर पाता है। क्यों ? कयोंकि कई बार व्यक्ति जिंदगी में सही समय पर सही निर्णय (decision ) नहीं ले पाता। यां फिर खुद को कम आंकने की वजह से किसी अच्छे काम की शुरुआत ही नहीं कर पाता।

   स्वामी विवेकानंद जी का कहना है कि कोई भी चीज आपको शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक  यां फिर अध्यात्मिक रूप से निर्बल बनाए, कमजोर करे उसे जहर समजकर छोड़ दो।

swami vivekananda quotes in hindi। swami vivekananda motivational speech in hindi

swami vivekananda motivational speech in hindi
swami vivekananda motivational speech in hindi

Quote 3. All the powers of the universe are already present in all of us, but we are shouting with hands on our eyes that it is dark, you need only to remove the curtains from the eyes.

swami vivekananda quotes in Hindi

ब्रह्मांड कि सारी शक्तियां पहले से ही हम सभी में मौजूद है, पर हम आंखो पर हाथ रखकर चिल्ला रहें हैं कि अंधेरा है, आपको जरुरत है सिर्फ आंखो पर से पर्दा हटाने की।

हम दुनिया में चारो तरफ, अपने आसपास सभी जगह देख रहे हैं कि, अनेकों व्यक्ति परेशान हैं, दुःखी हैं, struggle कर रहे हैं, अपने हालात से जुझ रहे हैं। क्या हमने कभी इस बारे में सोचा है कि, चारों तरफ इतना दुख, दर्द, परेशानी ये सब क्यों है ?

   हर व्यक्ति, रोज सुबह उठकर अपने हालात से जुझ  रहा है। हर व्यक्ति का अपना एक अलग सपना होता है। हर व्यक्ति कुछ ना कुछ पाना चाहता है। किसीको अच्छी नौकरी चाहिए, किसी को अपने सपनों का घर चहिए, किसीको पैसा चहिए तो कोई अपना नाम बड़ा करना चहता है, फेमस हॉना चाहता है। लेकीन हर व्यक्ति का सपना पूरा नहीं होता, क्यों ?

     दुनियां में बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो कि पढ़ाई के दौरान यां फिर पढ़ाई पुरी होने के बाद जो भी काम मिलता है वो करना शुरू कर देते है। उन लोगों का main goal यही होता है कि बस कहीं से भी पैसा जेब में आना चाहीए। और तो और अनेकों लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने पढ़ाई किसी अलग क्षेत्र में कि है, काम कुछ अलग कर रहें हैं। कुछ हद तक ये सही भी है, क्योंकी सिर्फ सपने देखने से पेट नहीं भरता।

    एसे लोगो की दुनिया में कमी नहीं है जिनके सपने, अपने घर परिवार (family) को सपोर्ट करने के चक्कर में बली चढ़ जाते हैं। पढ़ाई करते वक्त कई सारे स्टूडेंट्स बड़े बड़े सपने देखते हैं, ये करना है, वो करना है। पर पढ़ाई के बाद कुछ स्टूडेंट्स को छोड़ ( जिनके पास पैसा है) के बाकी के स्टूडेंट्स अपनी फैमिली को सपोर्ट करने के चक्कर में उनको अपने सपनों को भूल जाना पड़ता है।

    सबसे पहली बात तो ये कि एक सामान्य नौकरी कर के हम सिर्फ अपना और अपने परिवार का पेट भर सकते हैं। और उनकी कुछ बेसिक ( basic) जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। पर यदि हमे हमारे सपनों को पुरा करना है, किसी क्षेत्र में बड़ी सफ़लता हासिल करनी है, कोई महान कार्य करना है, तो हमे दुसरे लोगों से कुछ अलग करना पड़ेगा, कुछ ऐसा करना पड़ेगा जो बाकी लोग नहीं करते, कुछ नया सोचना पड़ेगा, कुछ  इनोवेटिव (innovative) करना पड़ेगा।

    हमे कोई भी मुकाम हासिल करना है, कितने भी बड़े सपने पूरे करने है, कोई भी goal achieve करना है, हम वो सब कुछ कर सकते है। हमे जरुरत है सिर्फ अपने पैशन (passion) को पहचानने कि, मतलब कि आप वो काम कीजिए जो आप अपने फ्री टाइम में करना चाहते हो। जैसे कि किसीको फ्री टाइम में मोबाईल चलाना, इंटरनेट चलाना ये सब ज्यादा पसंद है।  वो पुरा दिन फ्री टाइम में इंटरनेट पर  ही पड़े रहते हैं तो उन लोगों को डिजिटल मार्केटिंग (digital marketing) में अपना कैरियर बनाना चाहिए।

    किसी को कपड़ों के मामले में ज्यादा सेंस है, तो वो फैशन डिजाइनिंग में अपना हाथ अजमा सकते हैं। किसी को ऑनलाइन गेम (online game) खेलना ज्यादा पसंद है तो वो Gaming application development कर सकता है यां फिर Game Play station खोल सकता है। किसीको dance करना ज्यादा अच्छा लगता है तो वो डांस क्लासिस खोल सकता है।

     किसीको अपनी फोटो खिंचवाना अच्छा लगता है तो वो अपनी अच्छी अच्छी फोटो खींच के अपने इंस्टाग्राम ( instagram ) अकाउंट पर अपलोड कर सकते है। और उसे प्रमोट कर के अच्छे खासे पैसे भी बना सकते हैं। यदि आपके पास किसी विषय में ज्यादा जानकारी है तो आप अपना एक फ्री में यूट्यूब चैनल यां ब्लॉग बनाकर अच्छे पैसे कमा लेंगे। क्या आप सोशल मीडिया कि पावर जानते हैं ?

   लेकीन आपकी पसंद कुछ और है और आप कर कुछ और रहें हैं तो फिर काम में मन कैसे लगेगा ? आप नौकरी करने के साथ साथ भी अपने सपने पूरे कर सकते हैं। आप किसी भी वक्त, किसी भी उम्र में नई शुरुआत कर सकते हैं। KFC के फाउंडर कर्नल सेंडर्स ने लगभग 60 कि उम्र में kfc की स्थापना कि थी।

  हम जो भी कुछ करना चहते हैं वो सब कुछ कर सकते हैं, हमे जरुरत है सिर्फ अपने माइंडसेट (mindset) को बदलने की, और अपने जनुन (passion) को पहचान कर उसके मुताबिक काम करने की।  

इसे भी पढ़ें- chankya niti ki bate: किन लोगों से दूर रहना चाहिए

sapne me peshab dekhna kaisa hota hai

chankya niti in hindi : ये चार चीजें जिसके घर में हो उसका विनाश निकट है ?

swami vivekananda quotes in hindi and english

swami vivekananda quotes in hindi and english
swami vivekananda quotes in hindi and english

Quote 4. On that day you do not have to face any problem in the whole day, understand that you are walking on the wrong path.

swami vivekananda quotes in Hindi

जीस दिन आपको पूरे दिन में कोई भी समस्या का सामना ना करना पड़े, समझ लीजिए आप ग़लत रास्ते पर चल रहे हैं।

    दुनिया में ऐसे कई सारे लोग है जो कि जिस दिन किसी काम में कोई समस्या आती है, कोई परेशानी आती है तब उनका मूड खराब हो जाता है। पर स्वामी विवेकानंद जी कहते हैं कि पूरा दिन बीत जाए और आपको किसी भी तरह कि कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े तो आप समझ ही ले कि, आप ग़लत रास्ते पर जा रहे हैं।

     इस दुनियां में हर कोई आदमी सफल होना चाहता है। हर एक व्यक्ति अमीर होना चाहता है, अपना नाम कमाना चाहता है। पर जब बात आती है कुछ करने कि, स्ट्रगल करने कि तो ज्यादातर आदमी पीछे हट जाते हैं। वो कहते हैं ना कि, हर एक व्यक्ति स्वर्ग में जाना चाहता है, पर स्वर्ग में जाने के लिए किसीको अपनी मौत आ जाएं वो पसंद नहीं है।

      ज्यादातर लोग कुछ ना कर के यां फिर थोड़ा कुछ कर के ही अमीर बनना चाहते हैं। लेकीन यदि ऐसा होता तो आज दुनियां में हर कोई व्यक्ति अमीर होता। यदि आपको भी जीवन में कुछ बनना है तो कभी भी स्ट्रगल करने से नहीं डरना चाहिए। जो व्यक्ति जितना ज्यादा घिसता है वो उतना ही ज्यादा चमकता है।

    दुनिया में हर किसी को आसान जिंदगी चाहिए। पर आसान जिंदगी पाने के लिए कुछ करना पड़ता है। दुनिया में सभी व्यक्ति अपने लिए एसो- आराम चाहता है, सभी व्यक्तियों को धनवान बनना अच्छा लगता है। पर उसके लिए कुछ काम करना पड़ता है, थोड़ा बहुत स्ट्रगल करना पड़ता है।

     यदि आप को पूरे दिन में कोई भी काम में परेशानी नहीं झेलनी पड़ती है तो उसका मतलब है कि यां तो आप कुछ भी नहीं कर रहे हों। यां फिर आप जो कुछ भी कर रहे हैं उसकी मार्केट में कोई वैल्यू नहीं है। कोई भी अच्छा काम करने में मुसीबतें तो आती ही है। हर एक काम कि अपनी अलग अलग प्रोब्लेम्स होती है।

     शेर को तो जंगल का राजा कहा जाता है। वो सबसे शक्तिशाली है। फ़िर भी क्या,जब शेर को भूख लगती है तब, क्या शिकार ऑटोमैटिक उसके मुंह में आता है ? नही ना। शेर को भी अपने शिकार के पीछे भागना पड़ता है, उसे दबोचना पकड़ता है और इतना करते हुए भी कई बार शिकार हाथ से निकल भी जाता है।

    एक बहुत ही सिम्पल और लॉजिक वाली बात है कि, एक सामान्य दुकान वाले कि मासिक आमदनी ( monthly income ) यदि 30000(तीस हजार रूपए) रूपये है। तो उसे उसके हिसाब से मेहनत करनी पड़ती है। और एक बिजनेस मेन कि मासिक आमदनी यदि 3000000 (तीस लाख रूपए) रूपये है तो उसे उसके हिसाब से मेहनत करनी पड़ती है।

यह भी पढ़े- Mansik durbalta ke lakshan kya hai

Narak ke kitne dwar। नरक के कितने द्वार है

sapne me periods dekhna kaisa hota hai

swami vivekananda quotes in Hindi। Swami Vivekanand inspirational quotes in Hindi
      

Quote 5. Whatever we are now, whatever it is because of our thinking and our thoughts in any situation, if you consider yourself powerful and cheerful then you will become like that in some time. And if you consider yourself weak and stupid, then you will become like that in some time. The word is secondary, but thoughts always live and create your future.

swami vivekananda quotes in Hindi

अभी हम जो कुछ भी है, जीस किसी भी स्थिति में वो हमारी सोच और हमारे विचारों कि वज़ह से ही है, आप खुद को शक्तिशाली और होंशीयार समझोगे तो आप कुछ समय में वैसे ही बन जाओगे। और आप ख़ुद को निर्बल और मूर्ख समझोगे तो आप कुछ समय में वैसे ही बन जाएंगे। शब्द गौण चीज़ है, लेकीन विचार हमेंशा जिंदा रहते हैं और आपका भविष्य बनाते हैं।

हम देखते हैं कि एक ही परिवार में, एक ही छत के नीचे रहने वाले कई सारे लोगों में काफी फर्क होता है। कोई होंशियार् होता है, कोई हिम्मतवाला होता है, कोई डरपोक होता है, कोई मूर्ख होता है, तो कोई नासमझ होता है। लेकीन एक ही परिवार के , एक ही घर में रहने वाले, एक ही साथ खाना खाने वाले लोगों में इतना फर्क क्यों ? उसका मुख्य कारण है, हमारी सोच, हमारे विचार।

कोई भी व्यक्ति जैसा सोचता है वो ठीक वैसा ही बनता चला जाता है। यदि कोई व्यक्ति खुद को बहुत शक्तिशाली और मजबूत समझता है तो वो कुछ ही समय में वैसा ही बन जाएगा। और यदि कोई व्यक्ति खुद को कमजोर, निर्बल और मूर्ख समझता है तो वो कुछ समय के बाद धीरे धीरे वैसा बन जाएगा।

     कई सारे परिवार में कुछ लोग सफल हो जाते हैं तो कुछ लोगों को कामयाबी नहीं मिल पाती। कोइ व्यक्ति बहुत ज्यादा आत्मविश्वास वाला होता है। तो कुछ व्यक्तियों के अंदर आत्मविश्वास कि कमी होती है। आप जिस तरह के विचार करते हैं उस तरह कि ऊर्जा आपके आसपास इकठ्ठी होती रहती है।     वो ऊर्जा धीरे धीरे आपका व्यक्तित्व (personality) बनाती है।

     अभि आज आप जो कुछ भी है, जिस भी किसी स्थिति में है उसका मुख कारण है आपके द्वारा भूतकाल में किए गए काम, आपकी सोच और आपके विचार। सबसे ज्यादा इंपोर्टेंट आपका माइंडसेट (mindset ) है। आपका भविष्य कैसा होगा ये सबसे ज्यादा इस बात पर निर्भर करता है कि, आप ख़ुद को क्या समझते है, आप अपने आप को कितना काबिल मानते हैं, आप ख़ुद के बारे में क्या सोच रखते हैं, और आपका ख़ुद के उपर कितना आत्मविश्वास है।

    आपने लॉ ऑफ़ अट्ट्रेक्शन (law of attraction) के नियम के बारे में तो सुना ही होगा। यदि आपके दिमाग में पॉजिटिव विचार ज्यादा तो हमेंशा आपके पास अच्छी चीजे आकर्षित होती रहेगी। यदि आपके आसपास आपके मस्तिष्क में नेगेटिव विचार ज्यादा है तो आपके पास नकारात्मक चीजें आकर्षीत होती रहती है। 

    कोई भी व्यक्ति जैसा चाहें वैसा बन सकता है। यदि वो किसी भी वस्तु पर लगातार ध्यान करे और उस पर विश्वास करे तो। हमारा मन एक टोर्च लाइट कि तरह है। आप किसी भी वस्तु, विचार यां घटना पर अपना मन लगाए तो मन उस विषय यां घटना कि हर प्रकार कि माहिती विचार के स्वरुप में आपके सामने प्रकट करता रहता है। मन उस विषय कि विभिन्न संभावनाएं आपके सामने प्रकट करता है।

swami vivekananda quotes in Hindi। swami vivekananda ke Anmol Vachan

Quote 6.You should learn something as long as you live. Anyone who has nothing to learn will soon be destroyed.

swami vivekananda quotes in Hindi

जब तक जिवन है तब तक आपको कुछ ना कुछ सीखना चाहिए। जिसके पास सीखने को कुछ नहीं है वो जल्द ही नष्ट हो जायेगा।

     हमारे समाज में आमतौर पर एक मान्यता है कि, जब तक कोई स्कूल कॉलेज में पढ़ाई कर रहे हैं तब तक ही कुछ सीखा जा सकता है। लेकिन सिखने कि कोई उम्र नहीं होती। आप किसी भी उम्र में कोई भी चीज़ सिख सकते हैं। बस आपको सीखने के लिए सच्छी लगन होनी चाहिए।

    आप चाहें घर बैठे हों, नौकरी कर रहे हैं, व्यवसाय कर रहे हैं यां कुछ भी कर रहे हैं आपको रोज कुछ ना कुछ नया सीखना चाहिए। जितना हम सीखते जाएंगे उतना ही ज्यादा हमारा विकास होता रहेगा। वोह कहते हैं ना कि ज्ञान ही शक्ती है।

   क्या आपको पता है, हम अपने फालतू समय में भी उसका (समय) का सही उपयोग कर के अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं ? हममें से ज्यादातर लोग जब फ्री होते हैं तो वो अपना फ्री टाईम कुछ बेमतलब कि बातें, यां फिर दोस्तो के साथ गपसप, मोबाईल पर गेम खेलकर यां इंटरनेट यां सोशल मीडिया पर बेमतलब कि चीजों को देखने और सुनने में बीता देते हैं। पर यदि उसका सही से इस्तेमाल हों तो हम इससे काफी कुछ प्रोडक्टिव कर सकते हैं।

   क्या आप जानते हैं कि आप अपने मोबाइल से भी पैसा सकते हैं ? आपके पास रहा मोबाईल कोई सामान्य वस्तु नहीं है। ये एक ऐसी चीज है जिससे आप एकसाथ पुरी दुनिया से जुड़ सकते हैं।

swami vivekananda quotes in hindi। swami vivekananda ke vachan

   यदि आपके पास एक सामान्य मोबाईल है तो आप उस मोबाईल से फ्री समय में एक मुफ्त में यूट्यूब चैनल खोल सकते हैं। यां फिर आपको लिखना ज्यादा पसंद है तो आप एक पर्सनल ब्लॉग (personal Blog ) लिख सकते हैं और उससे भी अच्छी सी कमाई कर सकते हैं।

    आजकल सोशल मीडिया और इंटरनेट का क्रेज़ लगातार बढता चला जा रहा है। आप अपने फ्री समय में कुछ नया सीखना चाहते हैं तो आप कुछ भी गूगल में सर्च कर के सीख सकते हैं और बाद में उस knowledge को अपनी इनकम का एक जरिया बना सकते हो।

     जैसे कि आप ऑनलाइन स्पीकिंग इंगलिश का कोर्स कर सकते हैं (Google यां Youtube) से, आप कोई कंप्यूटर कोर्स कर सकते हैं, आप विभिन्न तरह की technology और machine के बारे में जान सकते हैं, अपनी स्टडी के विषय मे कुछ एक्स्ट्रा जान सकते हैं और भी अनेकों विकल्प है। इंटरनेट तो ज्ञान और पैसे का खजाना है यदि आपको बटोरना आता है तो।

   हमारे जीवन में swami vivekananda quotes in hindi बहुत ही ज्यादा उपयोगी है यदि हम उसका ठीक से पालन करें तो। ये हमे जीवन के प्रति एक नई आश दिखाते हैं। और हमे अपने जीवन में क्या करना चाहिए उसकी भी सीख देते हैं। स्वामी विवेकानंद जी के विचार बहुत ही प्रेरणादाई होते हैं।

धन्यवाद्

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

RSS
Follow by Email
LinkedIn
Share
Instagram
Telegram
WeChat
WhatsApp