chankya niti ki bate: किन लोगों से दूर रहना चाहिए

chankya niti ki bate: किन लोगों से दूर रहना चाहिए

chankya niti ki bate :
किन लोगों से दूर रहना चाहिए : stay away from this types of people
  

     आचार्य चाणक्य ने chankya niti ki bate में बताया है कि आपको 3 प्रकार के लोगों से हमेंशा दूर रहना चाहिए। इन व्यक्तियों से दूरी बनाने में ही भलाई है। 1. बेवजह दुखी रहने वाले व्यक्ति 2. चरित्रहीन व्यक्ती 3. मूर्ख व्यक्ती

chankya niti ki bate
chankya niti ki bate

    
       आचार्य चाणक्य एक बहोत ही बड़े विद्वान थे।  और उन्होंने चाणक्य नीति नामक ग्रंथ की रचना की है। आचार्य चाणक्य ने chankya niti ki bate के अंदर वास्तविक जिंदगी में लागू होने वाले कई सारे नियम और सिद्धांत बताए है। जिसकी मदद से हम कई सारी समस्याओं को आसानी से सुलझा सकते हैं।

     आचार्य चाणक्य ने chankya niti ki bate के अंदर 3 ऐसे लोगो के बारे में बताया है। जिसके पास कभी भी मदद नहीं मांगनी चाहिए। तो इस बारे में पूरी माहिती  के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें। 

यह आर्टिकल भी जरुर पढ़े।

chankya niti in hindi : ये चार चीजें जिसके घर में हो उसका विनाश निकट है ?

Mansik durbalta ke lakshan kya hai

Narak ke kitne dwar। नरक के कितने द्वार है

sapne me periods dekhna kaisa hota hai

1. बेवजह दुखी रहने वाले व्यक्ति। Inexplicably miserable person

        जब आचार्य चाणक्य बताते है कि आप चाहे किसी भी मुसीबत में क्यू ना हो। लेकिन हो सके तो कभी भी बेवजह दुखी रहने वाले व्यक्ति से आपको मदद नहीं मांगनी चाहिए। यदि आप दुखी व्यक्ति के पास मदद का हाथ फैलाते हैं। तो हो सकता है कि दुखी व्यक्ति मदद करने के बजाय अपना दुख आपको बताने लगे। और वो खुद आपसे मदद मांगने लग जाए, और आपको वहां से मदद मिलना तो दूर पर उल्टा उसकी मदद करनी पडे।

यह आर्टिकल भी आपको एकबार पढ़कर देखना चाहिए।

sapne me dulhan dekhna kaisa hota hai ?

sapne me dance karna kaisa hota he

Sapne me phool dekhna ka kya matlab hai

2. चरित्रहीन व्यक्ति। charecterless person

         आचार्य चाणक्य कहते हैं कि आप के ऊपर चाहे कितनी भी बड़ी मुसीबत क्यू ना आ पड़े, लेकिन आपको कभी भी चरित्रहीन व्यक्ति के पास मदद के लिए हाथ नहीं फैलाने चाहिए। यदि आप किसी चरित्रहीन व्यक्ति के पास मदद मांगने गए और हो सकता है कि वो आदमी पैसे वाला हो, बहोत ही ज्यादा अमीर हो और आपकी मदद भी कर दे पर ,वो आदमी कब आपकी घर की औरतों यां फिर अन्य किसी चीज पर अपनी गंदी नजर डाले वो कोई नहीं बता सकता।

3. मूर्ख व्यक्ति। Foolish Person  
    श्री आचार्य चाणक्य बताते हैं कि आपके उपर चाहे क्यू ना मुसीबतों का पहाड़ टूटा पड़ा हो लेकिन कभी भी किसी मूर्ख व्यक्ति के पास मदद मांगने के लिए ना जाए क्योंकि, हो सकता है आप मूर्ख व्यक्ति से कहोगे क्या और वो समझेगा क्या और फिर हो सकता है कि वो आपकी मदद करने आए और समस्या को सुलझाने के बदले उसको और ज्यादा उलझा दे।

   महान आचार्य चाणक्य ने chankya niti ki bate में कई सारी जीवन उपयोगी शिक्षा दी है। जो हमे आज भी बहुत ही ज्यादा उपयोगी होती रहती है। हम उन बातों से काफी कुछ सीख सकते हैं।
आप लोगों को ये आर्टिकल अच्छा लगे तो नीचे कॉमेंट करके आप ज़रुर बताइए। और यदि आपको मन में कोई प्रश्न हैं तो वो भी आप पूछ सकते हैं।
धन्यवाद् 

2 thoughts on “chankya niti ki bate: किन लोगों से दूर रहना चाहिए

Comments are closed.

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

RSS
Follow by Email
LinkedIn
Share
Instagram
Telegram
WeChat
WhatsApp